FlowChart और Algorithm में अंतर क्या है

FlowChart और Algorithm में अंतर क्या है

SHARE

किसी भी प्रोग्राम को बनाने से बहोत सबसे पहले उसके लिए अल्गोरिथम (Algorithm) लिखा जाता है की कैसे हम किसी भी प्रोगाम को बनाये जैसे ही अल्गोरिथम पूरी तरह लिखा जाता है उसके बाद हम फ्लोचार्ट(FlowChart) बनाते है किसी भी सॉफ्टवेर को डेवलप(Develop) करने के लिए तभी हम किसी भी सॉफ्टवेर को बनाने के लिए कोडिंग करना शुरू करते है लेकिन बहोत से लोगो के मन में फ्लोचार्ट और अल्गोरिथम को लेके सवाल रहते है की आखिर इन दोनों में अंतर क्या है (Flowchart algorithm difference in hindi), तो आज हम आपको इस पोस्ट में दोनों के बीच में डिफरेंस यानि अन्दर बताएँगे की आखिर फ्लो चार्ट और अल्गोरिथम में अंतर क्या है.

फ्लोचार्ट और अल्गोरिथम के बीच में क्या डिफरेंस है ये जानने से पहले आपको फ्लो चार्ट क्या होता है इसके फायदे क्या है अल्गोरिथम क्या है इसके फायदे और नुकशान क्या क्या है ये जाना बहोत जरुरी है इसके बाद हम फ्लोचार्ट अल्गोरिथम में डिफरेंस (what is difference between Flowchart and algorithm ) करेंगे आसान भाषा.

फ्लोचार्ट (Flowchart) क्या है

फ्लोचार्ट का बेसीकली यूज़ कंप्यूटर प्रोग्राम में ग्राफिकल रीप्रजेंटेशन (Graphical Representation) के लिए यूज़ किया जाता है यानि की अगर आप कोई अल्गोरिथम लिखते है तो आप इस अल्गोरिथम को और आसान बनाने के लिए फ्लोचार्ट बनाया जाता है तो ये एक आसान और छोटा सा डेफिनिशन है फ्लो चार्ट का अगर आपको फ्लो चार्ट के बारे में ज्यादा डिटेल्स में जाना है तो ये पोस्ट पढ़े फ्लोट चार्ट (Flow Chart) क्या है इसके फायदे और नुकशान क्या क्या है .

अल्गोरिथम (Algorithm) क्या है

आसान भाषा में कहे तो अल्गोरिथम किसी भी प्रॉब्लम को सोल्व(Solve) करने के लिए जो भी स्टेप अपनाया जाता है उस स्टेप्स को लिखना ही अल्गोरिथम कहलाता है यानि अगर आपको कोई प्रोग्राम लिखना है तो आप उसके लिए भी स्टेप फॉलो करेंगे उसे ही अल्गोरिथम कहते है तो अगर आपको अल्गोरिथम के बारे में ज्यादा जाना है तो ये पोस्ट पढ़े अल्गोरिथम (Algorithm) क्या है इसके इसके फायदे और नुकशान क्या क्या है इसमें आपको अल्गोरिथम के बारे में डिटेल्स में बताया गया है. तो ये थे अल्गोरिथम और फ्लोचार्ट की परिभासा एक आसान भाषा में आइये अब हम जान लेते है की आखिर इन दोनों में अंतर क्या है ( flowchart algorithm difference in hindi).

flowchart algorithm difference

Flowchat Algorithm Difference in Hindi : फ्लोचार्ट और अल्गोरिथम में अंतर

 1.  Flowchart algorithm difference : अल्गोरिथम एक प्रोसीजर(Procedure) या स्टेप्स(Steps) होता है किसी भी कंप्यूटर प्रोग्राम को सोल्व करने के लिए इसमें स्टेप्स लिखे सकते है जबकि फ्लोचार्ट एक ग्राफिकल रीप्रजेंटेशन किसी भी प्रोग्राम को सोल्व करने के लिए इसमें डायग्राम का यूज़ किया जाता है प्रॉब्लम को एक्सप्लेन (Explain) करने के लिए.
 2. Flowchart algorithm difference : फ्लोचार्ट का यूज़(Use) आप कई अलग अलग पर्पस(Purpose) के लिए कर सकते है जैसे की एजुकेशन(Education) के लिए , प्रजेंटेशन के लिए , अल्गोरिथम के लिए या फिर पर्सनल यूज़ के लिए भी कर सकते है लेकिन अल्गोरिथम(Algorithm) का यूज़ सिर्फ किसी भी मैथमेटिक (Mathmatics) और कंप्यूटर पर्पस के लिए करते है.
 3. Flowchart algorithm difference : फ्लोचार्ट को बनाना बहोत आसान है जबकि अल्गोरिथम को लिखना थोडा मुस्किल है इसलिए फ्लोचार्ट ज्यादा इजी और आसान है अल्गोरिथम के मुकाबले.
 4. Flowchart algorithm difference : फ्लोचार्ट में हम डायग्राम का प्रयोग करते है जैसे की स्क्वायर बॉक्स (Square Box) , रेक्टेंगल(Rectangle)  इत्यादि जैसे डायग्राम का प्रयोग करते है जबकि हम अल्गोरिथम में किसी भी तरह का डायग्राम यूज़ नहीं करते बस स्टेप्स लिखते है.
 5. Flowchart algorithm difference : अल्गोरिथम में हम किसी भी प्रॉब्लम को सोल्व करने के लिए स्पेसिफिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यूज़ करते है जबकि फ्लोचार्ट(Flowchart) में हम सिर्फ लॉजिक (Logic) और साईन (Sign) यानि सिम्बल यूज़ करते है.तो ये थे फ्लोचार्ट और अल्गोरिथम डिफरेंस आसान भाषा में.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY