फेसबुक में किसी भी फ्रेंड को ब्लॉक कैसे करे

फेसबुक में किसी भी फ्रेंड को ब्लॉक कैसे करे

SHARE

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहा पर आप नए ने मित्र यानि दोस्त बना सकते है दूर देश में रहने वाले दोस्त परिवार से आप आसानी से फेसबुक के प्रयोग से बाते कर सकते है फेसबुक (Facebook) में आप किसी को भी अपना फ्रेंड (Friend) बना सकते है भले ही आप उसे जानते नहीं हो लेकीन फिर भी आप उसे अपना दोस्त बना सकते ये एक इन्टरनेट की दुनिया है जहा पर लगभग दुनिया के सभी लोग मिल जायेंगे आप किसी को भी अपना फेसबुक फ्रेंड बना सकते हो बस आपको उस दोस्त को अपने ऍफ़बी (FB) खाते में जोड़ना होता है इसके बाद वो आपका फ्रेंड यानि की दोस्त बन जाता है.

फेसबुक में आज कल सभी लोग अनजाने लोगो को अपना दोस्त बना लेते है कोई भी फेसबुक यूजर किसी को भी फ्रेंड रिक्वेस्ट (Friend Request) भेज सकता है अगर एक बार जिसको आपने रिक्वेस्ट भेजता है वो एक्सेप्ट यानि स्वीकार लेता है तो वो आपका फेसबुक फ्रेंड (Facebook Friend) बन जाता है इसके बाद आप फेसबुक  में अपने निजी जिंदगी से जुडी जानकारी शेयर(Share) करोगे तो वो जानकारी आपके सभी फेसबुक दोस्तों को पता चल जाता है इसलिए फेसबुक में न जानने वालो लोगो को हमें फेसबुक में दोस्त नहीं बनाना चाहिए , इसके अलावा अनचाहे लोगो को फेसबुक फ्रेंड बनाने से कई बार वो हमारे निजी जानकरी का गलत फायदा उठा लेते है तो आप इसलिए आपको     फेसबुक फ्रेंड जिसे आप नहीं जानते है उसे ब्लॉक (Block) कर देना चाहिए या फिर अनफ्रेंड(Unfriend) कर देना चाहिए आइये जान लेते है की कैसे अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर सिस्टम से फेसबुक फ्रेंड को ब्लॉक कर सकते है.

फेसबुक फ्रेंड को ब्लॉक करे कंप्यूटर से

 1. फेसबुक फ्रेंड के प्रोफाइल में जाए

सबसे पहले आपको जी भी फेसबुक दोस्त को ब्लाक करना है उसके फेसबुक प्रोफाइल में जाए या फिर आप ऊपर सर्च बॉक्स पे फेसबुक फ्रेंड का नाम लिख के सर्च कर सकते है उसके बाद फेसबुक दोस्त के प्रोफाइल में जा सकते है.
फेसबुक फ्रेंड

 2. अब थ्री डॉट पे क्लिक करे और फिर ब्लॉक पे क्लिक करे

जैसे ही फेसबुक फ्रेंड के प्रोफाइल में आजायेंगे इसके बाद आपको सामने थ्री डॉट का आप्शन दिखाई देगा तो आपको इस्पे क्लिक करना है इसके बाद आपको इसी आप्शन के अन्दर सबसे नीचे ब्लाक (Block) का आप्शन दिखाई देगा तो इस्पे क्लिक करे इसके बाद ये कन्फर्म (Confirm) पे क्लिक करने के लिए कहेगा तो आपको confirm पे क्लिक करना है.
फेसबुक फ्रेंड ब्लाक

जैसे ही आप कन्फर्म पे क्लिक करेंगे उसके बाद ये दोस्त जिसको आपने ब्लाक किया था वो आप फेसबुक में कही ढूंड नहीं पायेगा मेसेज नहीं कर पायेगा आपका फेसबुक प्रोफाइल इस ब्लाक यूजर को कही भी नहीं दिखाई देगा.

फेसबुक विडियो ऑटो प्ले होने से कैसे रोके
फेसबुक के ये जरुरी सेटिंग्स क्या आप यूज़ करते है
फेसबुक पेज को डिलीट कैसे करते है

मोबाइल से फेसबुक फ्रेंड ब्लॉक कैसे करे

 1. फेसबुक एप में फ्रेंड के प्रोफाइल में जाए

सबसे पहले आपको फेसबुक मोबाइल एप में अपना फेसबुक अकाउंट ओपन करना उसके बाद ऊपर सर्च बॉक्स में फ्रेंड का नाम लिखे जिसे भी ब्लॉक करना चाहते है या फिर आप चाहे तो फ्रेंड के प्रोफाइल पे पे चले जाए.
facebook friend block mobile se

 2. अब थ्री डॉट यानि मोर पे क्लिक करे फिर ब्लॉक पे क्लिक करे

जैसे ही आप दोस्त के प्रोफाइल पे चले जाए जिसे भी आप ब्लाक करना चाहते है तो इसके बाद आपको थ्री डॉट मोर(More) पे क्लिक करना है इसके बाद आपको ब्लॉक (Block) पे क्लिक करना है इसके बाद आपको फिर से कन्फर्म करने के लिए ब्लॉक पे क्लिक करना है.
facebook friend block in hindi

जैसे ही आप ब्लॉक पे क्लिक करेंगे आपका फेसबुक फ्रेंड ब्लॉक हो जायेगा हमेशा के लिए इसके बाद आपके इस फ्रेंड को आपका फेसबुक प्रोफाइल विडियो जो कुछ भी आपने ऍफ़बी(Fb) में शेयर किया है वो इसे नहीं दिखाई देगा.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY